समीक्षा बैठक : अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे वेलनेस सेंटर, मिलेंगी इलाज की सारी सुविधाएं: नीतीश

cm bihar

बीएमपी टाइम्स,पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार होने के कारण अस्पताल आने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। राज्य में कुपोषण की स्थिति में भी सुधार हुआ है। मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता राशि के माध्यम से भी लोगों को इलाज के लिए मदद दी जा रही है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के माध्यम से लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा मिल रही है। वेलनेस सेंटर के लिए जितनी सुविधाओं का जिक्र है, उसके लिए केन्द्र पर पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए। राज्य के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (एपीएचसी) को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित कर लाभार्थियों को वहां सारी सुविधाएं उपलब्ध कराएं। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में कार्य कर रहे स्वास्थ्य उपकेंद्र को और विकसित करें। ब्लॉक के स्तर पर आबादी के अनुसार अतिरिक्त स्वास्थ्य केन्द्र के निर्माण के संबंध में भी आंकलन करवा लें। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर जो आयुर्वेद चिकित्सक की व्यवस्था की जा रही है उसकी ट्रेनिंग भी बेहतर ढंग से होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की समीक्षा की।
आयुष्मान योजना के बचे हुए लोगों का कार्ड तेजी से बनाएं, जरूरी सुझाव केंद्र को भेजें
मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को मिले, इसके लिए जरूरी है कि बचे हुए लोगों का कार्ड तेजी से बनें। इस योजना के लिए निजी अस्पतालों की भी भागेदारी बढ़नी चाहिए और इसके लिए उनसे भी बातचीत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए व्यावहारिक स्तर पर कुछ जरूरी सुझाव भी केंद्र को भेजे जाएं।
पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट कैडर की आवश्यकता
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट को एक चैलेंज के रूप में स्वीकार किया गया है। लोगों की बेहतर सुविधा मिले इसके लिए प्रोफेशनल स्तर पर पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट कैडर की आवश्यकता है। इस कैडर की स्थापना से सक्षम और प्रोफेशनल लीडरशिप के द्वारा व्यवस्थित रूप से कार्यों का और बेहतर संचालन किया जा सकेगा। मंगलवार को प्रधान सचिव मुख्यमंत्री के सामने पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट फॉर बिहार की स्थापना से संबंधित एक प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने कहा कि अभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का क्रियान्वयन राज्य स्वास्थ्य समिति द्वारा किया जा रहा है। 

Leave a Reply